ncert solutions for class 6 science Chapter 12 विद्युत् तथा परिपथ

आज हम ncert solutions for class 6 science chapter 12/ एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 विज्ञान Chapter 12 विद्युत् तथा परिपथ (Hindi Medium) के बारें में बताने वाले है जो स्टूडेंट्स के लिए काफ़ी ज्यादा उपयोगी होगा …

ncert solutions for class 6 science chapter 12 विद्युत् तथा परिपथ (Hindi Medium)

ncert solutions for class 6 science chapter 12 विद्युत् तथा परिपथ (Hindi Medium) का पूरा समाधान निचे दिया जा रहा है।

Class: 6th
Medium: Hindi
Subject : Science
Chapter :12
Chapter 12 विद्युत् तथा परिपथ
Book : NCERT

ncert solution class 6 science pdf  (Hindi Medium)-

Q.1 रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए :-

(क) एक युक्ति जो परिपथ को तोड़ने के लिए उपयोग की जाती है,
(ख) एक विद्युत्-सेल में टर्मिनल होते हैं।
Answer-

(क) स्विच
(ख) 2

Q.2 निम्नलिखित कथनों पर “सही” या “गलत” का चिह्न लगाइए।
(क) विद्युत्-धारा धातुओं से होकर प्रवाहित हो सकती है।
(ख) विद्युत्-परिपथ बनाने के लिए धातु के तारों के स्थान पर जूट की डोरी प्रयुक्त की जा सकती है।
(ग) विद्युत्-धारा थम्मोकोल की शीट से होकर प्रवाहित हो सकती है।
Answer-

(क)
(ख) x
(ग) x

Q.3 व्याख्या कीजिए कि चित्र 12.13 में दर्शाई गई व्यवस्था में बल्ब क्यों नहीं दीप्तिमान होता है?

Answer- विद्युत धारा प्लास्टिक के स्केल, टेस्टर होल्डर आदि से प्रवाहित नहीं हो सकती क्योंकि यह सभी वस्तुएं अच्छे विद्युत-रोधक हैं।
ऊपर दिए गए चित्र में साफ दिखाई दे रहा है कि बल्ब का एक सिरा टेस्टर होल्डर से जुड़ा है। विद्युत धारा परिपथ से प्रवाहित नहीं होगी इसलिए बल्ब दीप्तिमान नहीं होगा।

 

Q.4 चित्र 12.14 में दर्शाए गए आरेख को पूरा कीजिए और बताइए कि बल्ब को दीप्तिमान करने के लिए तारों के स्वतंत्र सिरों को किस प्रकार जोड़ना चाहिए?


Answer. दिए गए आरेख में बल्ब को दीप्तिमान करने के लिए हमें बल्ब को स्विच के एक सिरे से जोड़ना होगा और स्विच के दूसरे सिरे को सेल के धन टर्मिनल से जोड़ना होगा।

 

Q.5 विद्युत्-स्विच को उपयोग करने का क्या प्रयोजन है? कुछ विद्युत्-साधित्रों के नाम बताइए जिनमें स्विच उनके अंदर ही निर्मित होते हैं।

Answer- स्विच एक सरल युक्ति है जो परिपथ को जोड़ या तोड़ सकती है। यदि स्विच ऑन’ हो तो विद्युत धारा उसमें से प्रवाहित हो सकती है और यदि स्विच ऑफ’ हो तो विद्युत धारा उसमें से परिवारिक नहीं होती।
घरेलू उपकरण जैसे टेबल फैन, टीवी, जूसर-मिक्सर, रेडियो आदि। में स्विच उनके के अंदर ही निर्मित होता है।

 

Q.6 चित्र 12.14 में सुरक्षा पिन की जगह यदि रबड़ लगा दें तो क्या बल्ब दीप्तिमान होगा?


Answer- रबड़ एक विद्युत-रोधक है। रबड़ मे से विद्युत धारा प्रवाहित नहीं हो सकती। इसलिए अगर सुरक्षा-पिन की जगह रबड़ लगा दी जाए तो बल्ब दीप्तिमान नहीं होगा।

 

Q.7 क्या चित्र 12.15 में दिखाए गए परिपथ में बल्ब दीप्तिमान होगा?

Answer- दिए गए चित्र में बल्ब दीप्तिमान नहीं होगा क्योंकि विद्युत सेल के दोनों टर्मिनल बल्ब के एक ही टर्मिनल से जुड़े हैं। बल्ब को दीप्तिमान करने के लिए विद्युत सेल के दोनों टर्मिनल को बल्ब के अलग-अलग टर्मिनल से जोड़ना होगा।

 

Q.8 किसी वस्तु के साथ “चालक-परीक्षित्र ” का उपयोग करके यह देखा गया कि बल्ब दीप्तिमान होता है। क्या इस वस्तु का पदार्थ विद्युत्-चालक है या विद्युत्-रोधक ? व्याख्या कीजिए।
Answer. जब चालक-परीक्षित्र के दो स्वतंत्र सिरे किसी वस्तु के साथ जोड़े गए तो बल्ब दीप्तिमान गया इसका मतलब यह वस्तु विद्युत-चालक है क्योंकि हमें पता है की विद्युत-चालक में से विद्युत-धारा प्रवाहित हो सकती है
जबकि विद्युत-रोधक विद्युत-धारा का प्रवाह नहीं होने देता।

 

Q.9 आपके घर में स्विच की मरम्मत करते समय विद्युत्-मिस्तरी रबड़ के दस्ताने क्यों पहनता है? व्याख्या कीजिए।
Answer-विद्युत-स्विच विद्युत-साधित्र है। यह अपने अंदर से विद्युत-धारा को प्रवाहित करता है। जब इसे नंगे हाथों से छुआ जाए तो किसी को विद्युत का झटका भी लग सकता है, इसलिए हमें इसे रबर के दस्ताने पहनकर ही छूना चाहिए क्योंकि रबड़ एक विद्युत-रोधक है। इसी कारणवश विद्युत मिस्त्री हमारे घर में विद्युत स्विच की मरम्मत करते समय रबर के दस्ताने पहनता है।

 

Q.10 विद्युत्-मिस्तरी द्वारा उपयोग किए जाने वाले औज़ार, जैसे- पेचकस और प्लायर्स के हत्थों पर प्राय : प्लास्टिक या रबड़ के आवरण चढ़े होते हैं। क्या आप इसका कारण समझा सकते हैं ?
Answer-रबड़ एक विद्युत-रोधक है। यह विद्युत धारा का प्रवाह रोकता है इसी कारणवश विद्युत्-मिस्तरी द्वारा उपयोग किए जाने वाले औज़ार, जैसे- पेचकस और प्लायर्स के हत्यों पर प्राय : प्लास्टिक या रबड़ के आवरण चढ़े होते हैं ताकि उन्हें विद्युत का झटका ना लगे।

 

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चैप्टर नंबर व चैप्टर का नाम-

Chapter 1 भोजन : यह कहाँ से आता है
Chapter 2 भोजन के घटक
Chapter 3 तंतु से वस्त्र तक
Chapter 4 वस्तुओं के समूह बनाना
Chapter 5 पदार्थों का पृथक्करण
Chapter 6 हमारे चारो ओर के परिवर्तन
Chapter 7 पौधो को जानिए
Chapter 8 शरीर में गति
Chapter 9 सजीव एवं उनका परिवेश
Chapter 10 गति एवं दूरियों का मापन
Chapter 11 प्रकाश – छायाएं एवं परिवर्तन
Chapter 12 विद्युत् तथा परिपथ
Chapter 13 चुंबको द्वारा मनोरंजन
Chapter 14 जल
Chapter 15 हमारे चारो ओर वायु
Chapter 16 कचरा- संग्रहण एवं निपटान

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